नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना 2023, ऑनलाइन फॉर्म,आवेदन

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना 2023, ऑनलाइन फॉर्म, आवेदन, पात्रता, लाभार्थी, लाभ, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, रजिस्ट्रेशन, हेल्पलाइन नंबर (Online Form, Apply, Eligibility, Documents, Registration, Benefit, Beneficiary, Official Website, Helpline Number)

महाराष्ट्र राज्य में रहने वाले किसानों को अब खुश हो जाने की आवश्यकता है, क्योंकि जिस प्रकार से उन्हें अभी तक किसान सम्मान निधि योजना के तहत साल भर में ₹6000 मिल रहे थे, वहीं उन्हें अब महाराष्ट्र सरकार के द्वारा शुरू की गई नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भी साल भर में ₹6000 मिलेंगे। अच्छी बात यह है कि इस योजना का फायदा पाने के लिए आपको किसान सम्मान निधि योजना को छोड़ने की आवश्यकता नहीं होगी। यानी कि आप दोनों ही योजना का फायदा ले सकते हैं। आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं कि नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना क्या है और महाराष्ट्र नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना में आवेदन कैसे करें।

Namo Setkari Maha Samman Nidhi Yojana Maharashtra in Hindi

योजना का नामनमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजनाराज्यमहाराष्ट्रकिसने शुरू कीमहाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी नेकब शुरू कीमई, 2023लाभार्थीमहाराष्ट्र के किसानउद्देश्यकिसानों को 6000 रूपये प्रतिवर्ष देनाहेल्पलाइन नंबरजल्द लॉन्च होगा

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना क्या है


किसानों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार के द्वारा किसान सम्मान निधि के तहत लाभार्थी किसान को साल भर में ₹6000 दिए जाते हैं। इसी क्रम में अब महाराष्ट्र सरकार के द्वारा शुरू की गई नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भी किसान भाइयों को साल भर में ₹6000 प्राप्त हो सकेंगे। यानी कि उन्हें किसान सम्मान निधि के ₹6000 और नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के तहत तकरीबन ₹6000 मिलेंगे, इस प्रकार से किसानों को ₹12000, 1 साल में प्राप्त हो सकेंगे।

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना का उद्देश्य


जैसा कि आप जानते हैं कि पहले से ही देशभर के लाभार्थी किसान भाइयों को सरकार के द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के तहत साल भर में टोटल ₹6000 दिए जाते हैं, जो कि तीन अलग-अलग किस्तों में आते हैं। ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने सोचा कि उनके द्वारा भी कोई ऐसी योजना चलाई जाए जो किसानों के लिए फायदेमंद हो और इसी लिए महाराष्ट्र सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से सहायक होने के लिए महाराष्ट्र नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना की शुरुआत कर दी है। यह योजना कहीं ना कहीं किसानों के पैसे की आवश्यकताओं को थोड़ा बहुत पूरा करने में मील का पत्थर साबित होगी।

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के लाभ एवं विशेषताएं


योजना का फायदा स्पेशल रूप से सिर्फ महाराष्ट्र राज्य के किसान भाइयों को मिल सकेगा।
योजना का फायदा महाराष्ट्र के सभी किसान भाइयों को एक समान रूप से दिया जाएगा। इसमें जाति, धर्म पर ध्यान नहीं दिया जाएगा।
महाराष्ट्र सरकार इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को ₹6000 सम्मान के तौर पर देगी।
महाराष्ट्र सरकार के द्वारा नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के तहत हर महीने लाभार्थी किसान भाइयों को डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में ₹1000 मिलेंगे।
पैसा देने के लिए सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड का इस्तेमाल करेगी और किसानों को उनके बैंक अकाउंट में पैसा प्रदान करेगी।
बैंक अकाउंट में पैसा आने से बीच में दलालों को पैसे में किसी भी प्रकार का गबन करने का मौका नहीं मिलेगा।
महाराष्ट्र के तकरीबन 1 करोड़ से भी अधिक किसानों को इस योजना का फायदा मिलने वाला है।
योजना के तहत प्राप्त हुए पैसे का इस्तेमाल किसान खेती के लिए या फिर अपने अन्य कामों के लिए कर सकेंगे।
गवर्नमेंट के द्वारा अधिक से अधिक किसानों को योजना का फायदा प्राप्त हो सके इसके लिए तकरीबन 6900 करोड रुपए का बजट तय किया गया है।
योजना के तहत पैसा मिलने की वजह से अब महाराष्ट्र के किसान भाइयों की आर्थिक अवस्था में तेजी से सुधार आएगा और वह खेती करने के लिए पहले से भी ज्यादा प्रेरित होंगे।


नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना में पात्रता


महाराष्ट्र में रहने वाले स्थाई निवासी ही योजना के लिए पात्र होंगे।
योजना का फायदा पाने वाला व्यक्ति किसान होना चाहिए।
आवेदक के पास खुद के नाम की जमीन होनी चाहिए।
आवेदक को महाराष्ट्र के एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में पंजीकृत होना चाहिए।
आवेदक व्यक्ति का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
आवेदक व्यक्ति के पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना में दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जमीनी दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर


महाराष्ट्र नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना में आवेदन


सरकार के द्वारा अभी इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांच नहीं की गई है। हालांकि जब वेबसाइट लांच हो जाएगी, तब आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करते हुए योजना में आवेदन कर देना है।
योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको महाराष्ट्र नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना है।
होम पेज पर जाने के बाद आपको रजिस्टर वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके ईमेल आईडी और फोन नंबर के द्वारा अपना पंजीकरण कर लेना है और फिर पोर्टल में लॉगिन हो जाना है।
लॉगइन होने के बाद नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
अब आपकी स्क्रीन पर योजना का पंजीकरण फॉर्म ओपन होकर आएगा, जिसमें जो भी जानकारियां दर्ज करने के लिए कहा जा रहा है उन सभी जानकारियों को आपको निश्चित जगह में दर्ज कर देना है।
सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी को अपलोड कर दें और उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें ।
इस प्रकार से आप ऊपर जो प्रक्रिया बताई गई है उसे फॉलो करते हुए महाराष्ट्र नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना में आवेदन कर सकते हैं।

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर


हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको महाराष्ट्र राज्य में चल रहे शेतकरी महा सम्मान निधि योजना महाराष्ट्र के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर दी है। इसके बावजूद योजना के बारे में अन्य जानकारी पाने के लिए या अपनी शिकायत को दर्ज करवाने के लिए आप शेतकरी महा सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। हालांकि हेल्पलाइन नंबर अभी जारी नहीं हुआ है। जैसे ही हेल्पलाइन नंबर जारी होता है वैसे ही हम इसी आर्टिकल में योजना का हेल्पलाइन नंबर अपडेट कर देंगे।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Translate »